RECENT COMMENTS

National Savings Certificate (NSC)

सरकार ने राष्ट्रीय बचत पत्र पर परिपक्वता अवधि छ वर्ष से घटाकर पांच वर्ष कर दी है। इक्विटी, म्यूच्यूअल फंड, फिक्स्ड मेच्योरिटी प्लान आदि जैसे निवेश के नए-नए साधन आने के बाद राष्ट्रीय बचत पत्र(NSC) की तरफ लोगो का रुझान थोड़ा कम जरूर हुआ है, पर सुरक्षित रिटर्न और सरकारी गारंटी होने के कारण यह अब भी ग्रामीण क्षेत्रो में खरीदा जा रहा है। स्थिर आय अर्जित करते हुए करों को बचाने के लिए एक सुरक्षित निवेश एवेन्यू की तलाश में कोई भी इस योजना का विकल्प चुन सकता है। एनएससी गारंटीकृत ब्याज और पूर्ण पूंजी संरक्षण प्रदान करता है। सरकार ने एनएससी को संभावित निवेशकों के लिए डाकघरों में उपलब्ध कराकर आसानी से उपलब्ध कराया है। सरकार ने एनएससी को संभावित निवेशकों के लिए डाकघरों में उपलब्ध कराकर आसानी से उपलब्ध कराया है। मूल रूप से, सरकार ने राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र को व्यक्तियों के लिए बचत योजना के रूप में बढ़ावा दिया है। इसलिए, हिंदू अविभाजित परिवार और ट्रस्ट इसमें निवेश नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, अनिवासी भारतीय (NRI) भी एनएससी प्रमाणपत्र नहीं खरीद सकते हैं। यह योजना केवल व्यक्तिगत भारतीय नागरिकों के लिए खुली है।

 

NSC की शुरुआत निवेश के वैकल्पिक साधन के रूप में
केंद्र सरकार द्वारा की गई थी। मंशा यह थी कि लोगो मे बचत की आदत विकसित की जाए और इसी बहाने राष्ट्रीय कोष को मजबूती प्रदान की जाए। यह पत्र डाकघर द्वारा जारी किया जाता है, जो नोडल एजेंसी की भूमिका निभाता है। यह पत्र निवेश का ऐसा साधन है, जिसमे निवेश के वक्त टैक्स में फायदा मिलता ही है| में पारित डाकघर राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र अध्यादेश-1994, राष्ट्रीय बचत योजना-1992 और एनएससी(आठवी) निर्गत नियम-1989 के तहत ही यह पत्र जारी किया जाता है। प्रमाण पत्र एक निश्चित ब्याज कमाते हैं, जो वर्तमान में 8% प्रति वर्ष की दर से है।वे दो निश्चित परिपक्वता अवधि के साथ आते हैं - पांच साल और दस साल। एनएससी की खरीद पर कोई अधिकतम सीमा नहीं है, लेकिन केवल 1.5 लाख रुपये तक के निवेश से आप आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर ब्रेक प्राप्त कर सकते हैं।


राष्ट्रीय बचत पत्र एक निश्चित आय निवेश योजना है जिसे आप किसी भी डाकघर के साथ खोल सकते हैं। भारत सरकार की एक पहल, यह एक बचत बांड है जो ग्राहकों को प्रोत्साहित करता है - मुख्य रूप से मध्यम आय वाले निवेशकों के लिए - आयकर पर बचत करते हुए निवेश करने के लिए। पब्लिक प्रॉविडेंट फंड और पोस्ट ऑफिस एफडी जैसे निश्चित आय वाले साधन, यह योजना भी एक सुरक्षित और कम जोखिम वाला उत्पाद है। आप इसे अपने नाम से निकटतम डाकघर से, नाबालिग के लिए या संयुक्त खाते के रूप में किसी अन्य वयस्क के साथ खरीद सकते हैं।

     


NSC की कई फायदे हैं। यह 100, 500, 1000 और 10,000 मूल्यवर्ग  में उपलब्ध है। यानी, इसमे 100 रुपये के साथ भी निवेश किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त इसमे निवेश की कोई ऊपरी सीमा नही है, पर सालाना टैक्स छूट एक लाख रुपये तक ही मिल सकती है।इसमें आठ फीसदी की दर से प्रतिवर्ष ब्याज देने का भी प्रावधान है। साथ ही नाममात्र की फीस पर इसे किसी भी व्यक्ति को हस्तांतरित किया जा सकता है। तीन वर्ष पूरा होने पर इसे बंद भी किया जा सकता है।
National Savings Certificate (NSC) National Savings Certificate (NSC) Reviewed by Akash on May 01, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.