RECENT COMMENTS

यूपी बोर्ड परीक्षा के नतीजे 27 जून को, अब डिजिटल हस्ताक्षर वाले अंकपत्र मिलेंगे

प्रयागराज:- यूपी बोर्ड हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को पहली बार डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट देने जा रहा हैं।  27 जून को 12:30 बजे परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद बोर्ड की आधिकारिक बेबसाइट पर रिजल्ट तो अपलोड कर दिया जाएगा पर सचिव नीना श्रीवास्तव के डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट अपलोड होने में दो-तीन का समय लगेगा। सूत्रों के अनुसार हर साल रिजल्ट के समय इंटरनेट से जो अंकपत्र मिलता है उसकी कोई कानूनी मान्यता नही होती हैं। लेकिन डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट प्रवेश से लेकर नौकरी तक में मान्य होती है।



        यही कारण है कि पहले इंटरमीडिएट के बच्चों को यह विशेष रूप से तैयार पत्र देने की तैयारी है ताकि उन्हें आगे स्नातक या अन्य प्रवेश में किसी तरह की परेशानी ना हो। बाद में हाई स्कूल के बच्चों को उपलब्ध कराई जाएगी। इसे स्कूलों के माध्यम से बच्चों को देने पर विचार चल रहा है ताकि प्रधानाचार्य को जिम्मेदारी तय की जा सके। प्रधानाचार्य बोर्ड की वेबसाइट से डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट डाउनलोड कर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए उसे बच्चों को बाटेंगे।


      बाद में हालात सामान्य करने पर अंकपत्र सह प्रमाण पत्र छपवाकर पहले की तरह स्कूलों से बंटवाया जाएगा। दरअसल कोरोनावायरस के कारण अंकपत्र सह प्रमाण पत्र छपवाने में भी परेशानी हो रही है।  हर साल रिजल्ट घोषित होने के 15 दिन बाद बच्चों को स्कूलों के माध्यम से मार्कशीट उपलब्ध कराई जाती है। लेकिन इस बार बोर्ड की समय सीमा के अंदर अंकपत्र सहप्रमाण पत्र छपवाने में भी कठिनाई आ रही है। अब तक स्कूलों के खुलने की कोई तारीख भी तय नहीं हो सकी।

यूपी बोर्ड परीक्षा के नतीजे 27 जून को, अब डिजिटल हस्ताक्षर वाले अंकपत्र मिलेंगे यूपी बोर्ड परीक्षा के नतीजे 27 जून को, अब डिजिटल हस्ताक्षर वाले अंकपत्र मिलेंगे Reviewed by Akash on June 24, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.